Bank of Maharashtra Vacancy 2021
Bank of Maharashtra भर्ती 2021: Bank of Maharashtra ने जनरल ऑफिसर भर्ती 2021 की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है।
पद का नाम : जनरल ऑफिसर भर्ती 2021 (बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र) (Generalist Officer MMGS Scale –II)
कुल रिक्तियाँ : 150
संक्षिप्त जानकारी : बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, पुणे में प्रधान कार्यालय के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नेतृत्व किया । बैंक की सफलता समर्पित कुशल कर्मचारियों पर निर्भर करती है। बैंकिंग के किसी भी पहलू में काम करना न केवल बहुत फायदेमंद हो सकता है और न ही हर दिन नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हमेशा बैंकों को भर्ती करने की क्षमता के लिए निरंतर आधार पर भर्ती, प्रतिभाशाली, प्रेरित, संसाधन और ग्राहक उन्मुखीकरण की आवश्यकता होती है।
मूल वेतन Rs. 48170–(1740/1) -49910–(1990/10)–69810
आवेदन शुल्क : UR / EWS / OBC - 1180/- (1000 + 180 GST)
SC / ST - 118/- (100+ 18 GST)
PwBD & महिला उम्मीदवार - शुल्क छूट दी गई
महत्वपूर्ण तिथियाँ : ऑन-लाइन आवेदन का प्रारंभ - 22.03.2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि - 06.04.2021
ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार की तिथि - अलग से सूचित किया जाएगा।
आयु : न्यूनतम 25 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष। (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार लागू होगी)
शैक्षिक योग्यता : सभी सेमेस्टर / वर्ष (SC / ST / OBC / PwBD के लिए 55%) के कुल 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। JAIIB और CAIIB का उत्तीर्ण होना वांछनीय है। सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान / बोर्ड से CA / ICWA / CFA / FRM जैसी व्यावसायिक योग्यता। भारत सरकार द्वारा अनुमोदित / नियामक निकाय।
अनुभव किसी भी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी के रूप में 3 साल के अनुभव के बाद योग्यता कार्य अनुभव। क्रेडिट संबंधित क्षेत्रों / शाखा प्रमुख / प्रभारी का अनुभव बेहतर है।
नौकरी प्रोफ़ाइल 1) ब्रांच वर्किंग पर ओवरऑल कंट्रोल। व्यापार विकास। जनसंपर्क और सरकार के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखना। / आरबीआई / जनता। फाइनल प्रदर्शन बजट और लक्ष्यों की पूर्ति। क्रेडिट पोर्टफोलियो की निगरानी / एनपीए का उन्नयन / एनपीए में रिकवरी। ऋण और गैर उधार / प्रशासनिक और उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट करने, दोनों को मंजूरी देने वाली शक्तियों का प्रयोग करें।
2) क्रेडिट प्रस्तावों पर देय परिश्रम से बाहर ले जाना, क्रेडिट जोखिम मूल्यांकन प्रस्तावों सहित मूल्यांकनकर्ता के रूप में समीक्षा / नवीकरण के समय पर पूरा होना। क्रेडिट में एएमटी के लिए अधिकतम अंक सुरक्षित करना
प्री-सेशन में पेज 2 ओफ़ 19Audit। AMT के लिए अग्रिमों में बजटीय वृद्धि प्राप्त करने में संबंध प्रबंधक की सहायता करना।
3) नए / मौजूदा प्रस्तावों को संसाधित करने के लिए समय का पालन करने का पालन करना। प्रस्तावों के लिए विचार किए गए एबीएस को सुनिश्चित करना आरओसी के साथ दायर किए गए समान हैं। एएमटी KRAs में प्रत्येक इकाई के लिए संतोषजनक RAROC (कैपिटल पर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न) की उपलब्धि सुनिश्चित करना, क्रेडिट प्रस्ताव का विश्लेषण और मूल्यांकन सहित तदर्थ सुविधाओं / संरचना / पुनर्वास प्रस्तावों / किसी भी अन्य प्रकार का व्यवसाय या सामान्य यूनिट से संबंधित। ऋण सीमाओं की समय पर / समीक्षा / नवीनीकरण सुनिश्चित करना। प्री-सेशन स्टेज। केवाईसी मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करना। RBI दिशानिर्देशों के अनुसार समय-समय पर परिश्रम रिपोर्ट का अद्यतन। प्रस्ताव के मूल्यांकन और प्रसंस्करण के लिए ग्राहकों से डेटा / जानकारी प्राप्त करना। डेटा / स्टेटमेंट आदि प्राप्त करने के लिए उधार लेने वाली इकाइयों में प्रमुख अधिकारियों के साथ बातचीत करना
4) कस्टमर मीट, सुपरवाइज़ जॉब रोटेशन। निरीक्षण और ऑडिट रिपोर्ट और सुधार सुनिश्चित करना। शिकायतों के प्रधान कार्यालय, आंचलिक कार्यालय से संबंधित सभी पत्राचार। हाउसकीपिंग पर सभी नियंत्रण। यह सुनिश्चित करना कि शाखा में बैंक के सिस्टम और प्रक्रियाओं का ठीक से पालन हो। व्यवसाय विकास के लिए योजना पर अधिक ध्यान देना, विकास के लिए कार्यनीतियों को तैयार करना, आवश्यक ग्राहक संबंध उपायों के माध्यम से ग्राहक आधार का विस्तार करना, क्रेडिट पोर्टफोलियो का गुणात्मक और मात्रात्मक रूप से विस्तार करने के लिए मार्ग प्रशस्त करना, एनपीए का प्रबंधन, स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क, सरकार। विभागों, बड़े संस्थानों, कॉरपोरेट्स और उच्च निवल मूल्य वाले ग्राहकों आदि को यह सुनिश्चित करने के लिए कि शाखा गलत तरीके से विकास की राह पर है और इसमें हिस्सेदारी बढ़ेगी
5) प्रभावी जनसंपर्क बनाए रखना और पत्राचार और टेलीफोन पर व्यक्तिगत रूप से ग्राहकों और जनता के साथ व्यवहार करने में शिष्टाचार सुनिश्चित करना। चतुराई से मुद्दों को हल करके टकराव से बचें। कर्मचारियों के सभी सदस्यों द्वारा टेलीफोन अनुशासन का पालन सुनिश्चित करें। शाखा संचालन और ग्राहक सेवा में प्रभावशीलता बनाए रखना। ब्रांच मैनेजर के व्यक्तिगत ध्यान की आवश्यकता को छोड़कर उन मामलों को नियमानुसार लागू करें। नियमों / दिशानिर्देशों के अनुसार ग्राहकों की शिकायतों का निवारण, शाखा प्रमुख के अप्रिय उदाहरण, यदि कोई हो, की अनुपस्थिति में, विधिवत रूप से लाया गया।
6) जमा और अग्रिम और अन्य लेन-देन के लिए सुरक्षा वस्तुओं, पासबुक, प्रचार साहित्य और विभिन्न रूपों के पर्याप्त स्टॉक के रखरखाव को सुनिश्चित करें। मृतक ग्राहकों की संपत्ति के दावों से संबंधित मामलों की निगरानी करना और प्रचलित दिशानिर्देशों के अनुसार उनका त्वरित निपटान सुनिश्चित करना। जागरूक रहें और शाखा प्रमुख की अनुपस्थिति में ग्राहकों के चेकों का विवरण प्राधिकृत करें और शाखा प्रमुख के संज्ञान में इसे लाना सुनिश्चित करें।
7) प्रभावी नकदी प्रबंधन में भाग लें। नकदी की संयुक्त अभिरक्षा, नकद जमा करने पर पर्यवेक्षण, भौतिक [डकेट और सिस्टम में नकद रिपोर्ट से], नकद लेनदेन को अधिकृत करें, अपनी शक्तियों के भीतर लेनदेन को अधिकृत करें, सुचारू दिन शुरू करें, शाखा सॉफ्टवेयर सिस्टम का दिन-अंत सुनिश्चित करें, सत्यापित करें और शीघ्र सुनिश्चित करें संबंधित विभागीय अधिकारियों / कर्मचारियों के माध्यम से रिटर्न की अनुसूची में पर्चे के अनुरूप आवधिक रिटर्न प्रस्तुत करना। समय-समय पर संतुलन / टैलींग सुनिश्चित करें
खातों की पृष्ठ 3of 19books और धोखाधड़ी की निगरानी के रूप में निर्धारित वस्तुओं की संभावना। दैनिक वाउचर की जांच, उपयोग में वाउचर बंडलों और अभिलेखों का सत्यापन, संरक्षण और संरक्षण। सक्षम प्राधिकारी से अनुमति प्राप्त करने के बाद नीति के अनुसार अलगाव और पुराने रिकॉर्ड को नष्ट करने में सहायता करना।
8) मानदंडों के अनुसार स्टेशनरी और सुरक्षा वस्तुओं के वार्षिक इंडेंट की तैयारी की निगरानी करें। चालू खातों, बड़े खातों, नए खोले गए खातों और अन्य संस्थागत खातों पर निगरानी रखें और उन पर निगरानी रखें, जो कुल जमा में बड़ा हिस्सा हैं। रुपये से अधिक नकद लेनदेन के लिए रजिस्टरों का रखरखाव सुनिश्चित करें। खातों के खुलने और बड़े मूल्य के लेनदेन की निगरानी के समय केवाईसी मानदंडों के 10.00 लाख और अवलोकन।
9) प्रतिभूतियों का आवधिक सत्यापन सुनिश्चित करें और संयुक्त अभिरक्षक के रूप में अद्यतन किए गए प्रासंगिक रजिस्टरों को विधिवत प्राप्त करते हुए संयुक्त अभिरक्षा मदों की क्रमबद्ध व्यवस्था में भाग लें। शाखा प्रमुख द्वारा असाधारण रिपोर्टों में दिखने वाले अपवादों पर ध्यान देना और ऐसी वस्तुओं को कम करने के लिए कदमों को लागू करना। ब्रांचहोल्ड के साथ परामर्श से कदम उठाएं ताकि सिस्टम और प्रक्रियाओं या अनुचित व्यवहारों पर संक्रमण में खामियों को दूर किया जा सके जिससे परिचालन जोखिम / भविष्य में नुकसान हो सकता है। कर्मचारियों को निर्धारित प्रणालियों और प्रक्रियाओं का पालन करने और दिशानिर्देशों को दरकिनार कर शॉर्टकट से बचने की सलाह दें। ग्राहक रजिस्टर, AOD रजिस्टर आदि जैसे अनिवार्य रजिस्टर का रखरखाव सुनिश्चित करें।
चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों को आईबीपीएस के माध्यम से आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। सफल उम्मीदवारों को उनकी रैंकिंग के आधार पर 1: 4 के अनुपात में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के लिए अंकों का आवंटन क्रमशः 150 और 100 है। जिसे 60:40 में परिवर्तित किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा, साक्षात्कार और अंतिम चयन के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंक UR / EWS के लिए 50% और SC / ST / OBC / PwBD के लिए 45% होंगे।
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Exam Pattern (Bank of Maharashtra Vacancy 2021)
क्रम संख्या टेस्ट का नाम प्रश्न संख्या अधिकतम अंक अवधि
1 अंग्रेजी भाषा 20 20 15 मिनट
2 मात्रात्मक रूझान 20 20 15 मिनट
3 सोचने की क्षमता 20 20 15 मिनट
4 पेशेवर ज्ञान** 90 90 75 मिनट
संपूर्ण 150 150 2 घंटे
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Bank of Maharashtra के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनांक 22.03.2021 से 06.04.2021 को 23:59 बजे तक खुला रहेगा
Reading your article helped me a lot and I agree with you. But I still have some doubts, can you clarify for me? I’ll keep an eye out for your answers.